हल्दी (Turmeric)

पुराने ज़माने में लोग कच्ची हल्दी का सावन भोजन में करते थे। जिसे उन्हें किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं लगती थी। वे लोग हमेशा स्वस्त रहते थे। हल्दी एक गुणो से भरपूर औषधि है। हल्दी में रोगों से लड़ने की ताकत होती है। हल्दी को संतुलित मात्रा में लेने से से ये हमारे हर प्रकार के रोगों में सहायक है। हल्दी का सेवन बैलेंस रूप से लाना चाहिए न काम न ज्यादा हल्दी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। इसीलिए इसकी एक निश्चित मात्रा ही लेनी चाहिए। हल्दी का सेवन दूध के साथ लेना बहुत ही उपयोगी होता है।

हल्दी में एन्टीइन्फ़ेलोमेंट्री ,एन्टीऑक्ससिडेन्ट ,एन्टीट्यूमर ,एन्टिसेपिटिक ,एन्टीवायरल , कार्डिओप्रोटेक्टिव ,हेपेटोप्रोटेक्टिव , नेफ्रोप्रोटेक्टिव ,और भी अधिक गुण पाये जाते है।

1 -खाँसी :-यदि किसी को भी जुखाम के बाद खाँसी होने लगे तो एक गिलास कुनकुने गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी को डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर ले फिर इसको धीरे-धीरे पीना स्टार्ट करे और जिस जगह पर गले में खरास हो रही हो वहाँ पर ले जाकर गरारे करे। और फिर हल्दी दूध को गटक ले। ऐसे आप को दिन में दो बार करे एक सुबह -और एक रात को खाना खाने के बाद करे ऐसा आप को 3 दिन करना है। फिर देखिये आप की खाँसी कहाँ गायब हो जाती है। जैसा यहाँ पर बताया गया है। वैसे ही आप को करना है।

2 -घाव :-अगर आप को किसी भी प्रकार का चोट लगा हो उस चोट को पहले हल्के गर्म पानी से अच्छे से धो ले या साफ कर ले अच्छी तरह से फिर उस घाव में थोड़ा सा सरसों के तेल में हल्दी मिला कर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर पका ले। और फिर उस घाव में हल्का गर्म गर्म जो आप गर्म सहन कर सके लगा कर एक सूती के सफ़ेद कपड़े से अच्छी तरह बाध लें। इसमें आप को पानी नहीं डालना है ये प्रक्रिया आप को बड़े घाव के लिये आप 7 दिन करे और छोटो मोटे घाव को आप खुद देखकर दिन कम या ज्यादा कर सकते है। घाव को धूल मिट्टी और पानी से बचाये। गर्मी के दिनों में घाव को ज्यादा न बड़े थोड़ा बहुत हवा भी आने दे। जिससे घाव न पके।

3 -सौन्दर्यवर्धक :-दूध की मलाई में अगर आप थोड़ा सा हल्दी मिलकर कर चेहरे में अच्छी तरह से चेहरे की मालिश करने से चेहरे के दाग धब्बे ,झाइयाँ ,कील मुँहासे चेहरे में जमा मेल आदि सब ठीक हो जाता है। और इसको आधे घंटे बाद कुनकुना गर्म पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें और टॉवेल से चेहरे को पोछा लें फिर थोड़ी देर चेहरे को पंखे की हवा लगने दे। ऐसे करने से चेहरे में चमक और सुंदरता में निखार आजाता है।

4 -टॉन्सिलाइटिस :-अगर आप को टॉन्सिल हो गया है। तो आप को गुनगुने गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालना है। फिर उसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा चुटकी भर नमक मिलकर अच्छी तरह मिलकर गरारे करे और गरारे करते करते पानी को निगल लें। ऐसा आप को सुबह -और शाम को 7 दिन लगातार करना है। आप देखेंगे की आप का टॉन्सिल धीरे -धीरे ठीक होने लगा है।

5 -शक्तिवर्धक :-शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिए एक गिलास गुनगुना गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद या मिश्री तीनों को अच्छी तरह मिलकर दिन में एक बार कभी भी लें सकते है। ऐसा आप को 15 दिन करना है। आप देखेंगे की आप की कमजोर शरीर मे कुछ फर्क महसूस हो रहा है। कृपया हल्दी का सेवन कम मात्रा में करे और लगातार 15 दिन से अधिक समय तक इसका सेवन न करे। हल्दी का अधिक सेवन शरीर में गर्मी उतप्पन करता है। आप अपने शरीर के अनुसार इसका सेवन करें। आप का शरीर अगर गर्म है। तो इसका सेवन कम करें। या किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लें सकते है।