मूली (RADISH)

मूली (RADISH)

मूली खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड ,विटामिन सी पाया जाता है। मूली हमारे पाचन क्रिया को मजबूत बनता है।मूली के पत्तों की सब्जी खाना हमारे पेट के सभी बीमारीयों को दूर करता है। मूली और इसके पत्ते को ज्यादा तर सलाद के रूप में उपयोग किया जाता है। मूली एक प्रकार से कहा लीजिये दवा है। मूली हमारे शरीर के कई प्रकार के गंभीर बीमारियों को भी दूर करती है। इसमें अच्छी मात्रा में फीवर पाया जाता है जो हमारी आंत को साफ करता है। अगर पेट साफ होता न हो तो आप खाना खाते समय मूली की मात्रा खाने में थोड़ी ज्यादा ले जिससे आप का अगले दिन पेट पूरी अच्छी तरह साफ हो जायगा। चलिए जानते है। मूली खाने के फायदे।

मधुमेह :-प्रातः के भोजन के समय मूली के पत्ते खाना चाहिए। रोज १०० ग्राम मूली के पत्ते खाने से पहले ले थोड़ा सा फिर खाना कहते समय लेने से मधुमेह ठीक हो जाता है।  


भूख :मूली में काली मिर्च लगा कर भोजन के साथ खाने से भूख  अच्छी लगती है। 

अनिद्रा :मूली खाकर सोने से नींद अच्छी लगती है। 

अपच :मूली में काला नमक और नीबू लगाकर खाने से खाना पचता है। 

कैंसर :-मूली किसी भी प्रकार की कैंसर जैसी बीमारियों को कण्ट्रोल करने में मदद करता है।

पाइल्स :-कच्ची मूली का सेवन पाइल्स के मरीजों को बहुत ज्यादा फायदा देता है। ये कब्ज को दूर करता है। तथा पाचन में मददगार होता है।

किडनी :-मूली हमारे शरीर में जमा विषेले पदार्थ को निकलने में मदद करती है। मूली को एक प्रकार से नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

पेट की गैस :-पेट में बनने वाली गैस को मूली बड़ी आसानी से दूर करता है। ये पेट में होने वाली सभी बीमारयों को दूर करने में सहायक है।

लिवर :-मूली लिवर से संबंधित बीमारियों में एक कारगर औसधी के रूप में माना जाता है।

ब्लड प्रेस्सेर :-मूली में एक प्रकार का एंटीक हाइपर टान्सिव पाया जाता है। जो ब्लड प्रेस्सेर को कण्ट्रोल में रखता है।

आँखो की कमजोरी :-जिन लोगों को आँखो की कमजोरी है। उन को मूली का सेवन करना चाहिए।