नमक (SALT )

जलना :-किसी भी स्थान पर जल जाये तो आप नमक पानी का गाढ़ा घोल बना ले फिर उस घोल को जले हुए स्थान पर धीरे -धीरे डालें ऐसा आप को सुबह-और शाम को करना है। लगभग 4 दिन करे जले हुआ ठीक हो जायेगा।

होठ का फटना :-अक्सर हम देखते है। की सर्दी के मौसम में हम सभी के कभी न कभी होठ फटने लगते है। तो हम बाजार से कोई दवा ले आते है और उसे लगाने लगते है। बाजार की क्रीम लगाने से अच्छा है। घर पर बना हुआ आयुर्वेदिक क्रीम जब होठ फटने लगे तो आप को थोड़ा सा सीधा नमक लेना है और मक्खन में मिला लेना है और दोनों को अच्छी तरह मिलाने पर ये क्रीम जैसा बन जाता है। आप इसे लगाए सुबह और शाम दोनों टाइम कई साइड इफेक्ट नहीं होता है। घरेलू दवा में इसे प्रयोग करे।

खाँसी विधि न-1 :-हमें अक्सर खान पान सही नहीं हो मौसम का बदलना और भी अन्य चीजों से खाँसी की समस्या हो जाती है। तो हमें क्या करना किये की हमारे घर में मौजूद नमक में थोड़ा सा दूध की मलाई निकलकर दोनों को अच्छी तरह मिला ले और इसका सेवन सुबह और शाम दोनों टाइम करें 3 दिनों तक आप की खाँसी ठीक हो जायगी।

खाँसी विधि न -2 :-इस विधि में आप काली मिर्च ,सेंधा नमक ,सोंठ और थोड़ा सा गुड़ ये सब 5 -5 ग्राम लेना है। ये सभी को एक ग्लास पानी में डाल कर अच्छी तरह उबाल लें। और आधा पानी हो जाने पर निकल कर छान लें। और इसे सुबह और शाम लगातार 3 दिन पिये खाँसी ठीक हो जायगी।

पेट दर्द :-पेट का दर्द होने पर आप को क्या करना है। देखिये 3 -3 ग्राम नमक ,चीनी ,अजवान पीसी हुई ,काला नमक और इन सभी को एक गिलास गर्म पानी में से सब को मिला दे और आधा नीबू निचोड़ कर अच्छी तरह चम्मच से हिला ले और दनादन पी जाये। देखिये थोड़ी देर में आप का पेट दर्द गायब हो जायेगा। गैस वाली पेट दर्द के लिए 100 % कारगर है। हालाकि ये सभी पेट दर्द में लाभकारी है। लेकिन गैस के लिए No.1 दवा है। इसके इस्तेमाल से आप का पेट हल्का और आरामदायक महसूस होगा।

मुँह से बदबू आना :-अक्सर किसी-किसी व्यक्ति में मुँह से बदबू आने की समस्या होती है। तो इसके लिए आप को के गिलास गुनगुना गर्म लेना है उसमे थोड़ा सा नमक थोड़ा सा हल्दी ,और 7 बुद नीबू के रस को मिला कर सुबह -शाम कुल्ला करने से मुँह से बदबू आना ठीक हो जाता है।