डॉक्टर से बचने के उपाये (Ways to avoid doctor)

मनुष्य का जीवन एक हाड़ और मांस से बना एक छोटा सा जीवन है। पर हम लोग इस छोटे से जीवन को और भी छोटा करते जा रहे है। कारण गलत खान पान इस गलत खान पान की वजह से आधा जीवन तो हम डॉक्टर के यहाँ बीता रहे है। क्यों क्यों आखिर हम ऐसा क्यों करते है। क्यों बताये आप मुझे कया हमें अपनी जीवन से प्यार नहीं है। सब को अपने जीवन से प्यार है। सब कुछ पता है। फिर भी गलत खान पान करने से बाज नहीं आते है। हम ये है न एक चटोरा जिब इस चटोरे जिब को आप खुद ही कण्ट्रोल में ला सकते है। और डॉक्टर के पास जाने से बच सकते है। चलिए जानते है हम अपने जीवन में डॉक्टर को कैसे भगाये।

सकारत्मक सोच :-हमें सबसे पहले जीवन में सही और सकारत्मक सोच होना बहुत ही जरुरी है। सकारत्मक सोच लेन के लिए आप को रोज सुबह 4 :45 बजे उठकर बिस्तर पर बैठ कर अपने ईस्ट देवता भगवन को मन से नमन करे। और फिर 2 गिलास गुनगुन पानी पी लें फिर बाथरूम जाये फ्रेश हो जाने के बाद मन से 15 मिनिट भगवन का ध्यान या मैडिटेशन कर सकते है। जो भी करे सच्चे मन से करना है। उसके बाद बाबा रामदेव का योग करे। पुरे 30 मिनिट रोज करें। आप को हमेशा खाने में शाकाहारी भोजन करना है। भगवान ने हमें इस दुनिया मेँ शाकाहारी बनाकर भेजा है। हम फिर क्यों मांसाहारी जंतु के समान बन गये है।क्या हम एक जंगली जानवर है। जो मांस खाते है। हमारे शरीर में जबतक मांस जायेगा तबतक हमारा शरीर कभी भी स्वस्थ नहीं हो सकता है। कई भी दवा आप की बीमारी को ठीक नहीं कर सकती है। ये मांस तो जंगली जानवरों के लिए बनाया गया है। भगवान ने इंसान के लिए तो फल ,सब्जी ,भाजी ,बनस्पति ,कंदमूल ,आदि है न खाने को फिर हम ये फालतू की चीजें खाकर बीमार होते जा रहे है। ये मांसाहार खाना बंद करना चाहिए। और सब अधिक फ़ास्ट फ़ूड से आप को दूर रहना है। फ़ास्ट फ़ूड हमारे शरीर को 80 % डेमेज करते जा रहा है। फ़ास्ट फ़ूड एक Slow Poison है। जो हमारे शरीर की हड्डियों को धीरे धीरे गलाते जा रहा है। शारारिक क्षमता ताकत सब कुछ घटते जा रहा है। Fast Food और मांसाहार हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन है। याद रखिये मेरी ये बात को। सभी बीमारियों की जड़ है। ये Fast Food और माँसाहार का सेवन आप लोगों को ये सब कुछ मालूम है। फिर भी ये सब आप खाते जा रहे है। क्यों की आप लोगों को बीमारियां पालने की आदत लग चुकी है। आप बीमार होगे तो ये डॉक्टरों को जेब भरेगी और आप का पेट भरेगा दवाइयों से जिसे आप को अनेक प्रकार के Side Effects होंगे आप को अनेक प्रकार के रोगों से घिर जाओगे और डॉक्टर तो Life Time मालामाल होते जा रहे है। इसलिए जागो मेरे प्यारे इंसान अभी भी वक्त है। सही खाने की चीजों को पहचनो सही क्या है। और गलत क्या है। आने वाली पीडियों को इन सब से बचाओ और अपना Doctor खुद है बनो आप ऐसा खाओ की जिंदगी भर Doctor का नाम न लो कुछ हो भी जाये तो आप के घर में सभी बीमारियों का इलाज बड़ी आसानी से हो जाये। सभी बीमारियों का इलाज हमारे खुद के घर के किचन में मौजूद है। अगर आप सभी को सभी बीमारियों से मुक्ति चाहिए। तो ये सब गलत आहार खाना बंद करना होगा और नीचे बढ़ाये गए आहार का सेवन करना होगा। स्वस्थ खाओ और ये जीवन बचाओ।

भोजन करने का सही तरीका जो हमें बीमारियों से और डॉक्टर से बचाये।

सुबह के समय 12 बजे तक हम सभी को फलों का सेवन करना चाहिए फलों में आप मौसम के अनुसार फल ले सकते है। आप को अपने बजन के अनुसार फलों का सेवन करना है। जैसे आप का बजन 60 केजी है। तो आप को 600 ग्राम फल लेना है। मौसम के अनुसार आप कोई भी फल लें सकते है। जैसे आम ,पपीता,केला,तरबूज,अंगूर ,अनार ,मोसंबी आदि फिर उसके बाद दोपहर के भोजन में आप को लेना है। सलाद लेना है सलाद में आप को लेना है। गाजर,मूली,ककड़ी,टमाटर ,चुकुन्दर हरी मूली के साग के पत्ते ,पत्ता गोभी आदि सलाद में ले और खाने में आप लें एक कटोरी सुप ,एक कटोरी चावल ,हरे साग की सब्जी एक कटोरी ,और कुछ अन्य सब्जियाँ भी लें सकते है। और फिर रात का भोजन आप को 7 बजे से 7 :30 बजे तक खत्म कर लेना चाहिए। रात के भोजन में आप को लेना है। सलाद लेना है। जो आप को दोपहर के भोजन में बताया गया है। वही ले या आप सलाद में कुछ और अन्य चीज भी ले सकते है। चावल ,दाल ,और कोई भी सब्जी ले सकते है। आप को डेरी प्रोडक्ट का उपयोग 90 % नहीं करना है। to be continue …