जीरा खाने के फायदे(Benefit of Jeera )

जीरा एक ऐसा मसाला है। जो हर घर में मौजुद रहता है। इसका उपयोग सब्जी और दाल आदि बनाने में किया जाता है। जीरा एक प्रकार का औषधीय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। तो चलिए आइये जानते है। इसके खाने के फायदे।

जीरे में पाया जाने वाला Thymol पाचन रस ,Saliva और Bile Juice के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। जीरा में आयरन की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है। ये आप के शरीर की रोग क्षमता को बढ़ाता है। रोगों से लड़ने में मदद करता है।

जीरा में विटामिन A और विटामिन C की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है। जो आप के शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते है।

जीरा पानी में antioxsident की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है। इसी कारण ये आप के शरीर से toxcin की मात्रा को बहार निकलता है। जो आप के शरीर के ऑर्गन्स की सुऱक्षा करता है।

जीरा में पोटैसियम होता है। जो आप के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बनाये रखती है। PH बैलेंस रहता है।

1 -अगर आप को खुजली है तो आप जीरा को पानी में उबालकर इस पानी को नहाने के पानी में मिला कर रोज एक सप्ताह तक नहाने से शरीर की खुजली मिट जाती है।

2 -जीरा को गरम पानी में उबालकर उसका पानी पिने से पाचन क्रिया में मदद करता है। और ये दिल की बीमारियों में उपयोगी है।

3 -फेस पैक बनाकर चेहरे में लगाने से चेहरे में कसाव आता है। और कील मुहासे भी दूर होते है। ध्यान रहे की जीरा की मात्रा बहुत काम प्रयोग करना है। ज्यादा जीरा चेहरे को नुकसान दे सकता है।

4 -जिस किसी को भी सांस और कफ की समस्य है उनको जीरा का पानी पीना उनके लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसे गर्म पानी में उबालकर लेने से ये अधिक उपयोगी होता है।

5 -जीरा को गर्म पानी में उबालकर सुबह सुबह इसका सेवन लगभग 15 दिनों तक करने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को भी काम किया जा सकता है। ये मोटापे को दूर करता है। जीरा का उपयोग संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

जीरा पानी का उपयोग गर्म पानी में उबलने के बाद इसे ठंडा होने के बाद ही करे।