अखरोट (WALNUT)

अखरोट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है। जो देखने मे एक साधारण खाद्य है। पर ये एक पावरफुल और शक्तिशाली खाद्य पदार्थ है। बहुत कम लोग अखरोट के बारे में सही जानकारी जानते है। अखरोट में यूनिक एंटी ऑक्ससिडेंट पाया जाता है। आइये हम अखरोट के बारे में सही जानकारी देते है।

कैंसर :-अखरोट एंटीकैंसर खाद्य पदार्थ है। रोज आप को एक मुट्ठी भरकर अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट आप के शरीर में कैंसर होने से रोकता है। ये कैंसर के सेल को डिलीट करता है। अखरोट सेल को डिले करता है सेल की ग्रोथ को कम करता है। ये कैंसर को ख़त्म करता है। अखरोट Prostate Cancer और Breast Cancer को बहुत कम करता है।

हृदय:- अखरोट ह्रदय के रोगों को कम करता है। ह्रदय के हेल्थ के लिए ये एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसके अंदर omega 3 Fat Alpha-linolinic acid (ALA) पाया जाता है। ये नसों में ब्लॉकेज होने की सम्भाना को कम करता है। LDL यानि bad कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है। अखरोट ह्रदय का एक अच्छा दोस्त है। ह्रदय रोगी को अखरोट का सेवन रोज करना चाहिए।

लिवर :-अखरोट आप के लिवर की सफाई करता है। फ़िल्टर करता है। इसमें अमोनो एसिड पाया जाता है। यो आप के लिवर की अच्छी तरह से फ़िल्टर करता है।

लकवा : रोज सुबह नाक के नथुनों में अखरोट का तेल लगाने से लकवा ठीक हो जाता है। 

कुत्ते का काटना :अखरोट ,प्याज ,और नमक को बराबर मात्रा में पीस कर शहद में मिलकर कुत्ते के काटने वाले स्थान में बाध ने से कुत्ते का जहर निकल जाता है। 

दाँतो के रोग :अखरोट के छिलके को पीस कर मंजन बना ले और रोज इसका मंजन करने से दांतो के रोग में ठीक होता है।